Call Now : 9302101186, 9300441615 | MAP
     
Arya Samaj Indore - 9302101186. Arya Samaj Annapurna Indore |  धोखाधड़ी से बचें। Arya Samaj, Arya Samaj Mandir तथा Arya Samaj Marriage Booking और इससे मिलते-जुलते नामों से Internet पर अनेक फर्जी वेबसाईट एवं गुमराह करने वाले आकर्षक विज्ञापन प्रसारित हो रहे हैं। अत: जनहित में सूचना दी जाती है कि इनसे आर्यसमाज विधि से विवाह संस्कार व्यवस्था अथवा अन्य किसी भी प्रकार का व्यवहार करते समय यह पूरी तरह सुनिश्चित कर लें कि इनके द्वारा किया जा रहा कार्य पूरी तरह वैधानिक है अथवा नहीं। "आर्यसमाज मन्दिर बैंक कालोनी अन्नपूर्णा इन्दौर" अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट द्वारा संचालित इन्दौर में एकमात्र मन्दिर है। भारतीय पब्लिक ट्रस्ट एक्ट (Indian Public Trust Act) के अन्तर्गत पंजीकृत अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट एक शैक्षणिक-सामाजिक-धार्मिक-पारमार्थिक ट्रस्ट है। आर्यसमाज मन्दिर बैंक कालोनी के अतिरिक्त इन्दौर में अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट की अन्य कोई शाखा या आर्यसमाज मन्दिर नहीं है। Arya Samaj Mandir Bank Colony Annapurna Indore is run under aegis of Akhil Bharat Arya Samaj Trust. Akhil Bharat Arya Samaj Trust is an Eduactional, Social, Religious and Charitable Trust Registered under Indian Public Trust Act. Arya Samaj Mandir Annapurna is the only Mandir in Indore controlled by Akhil Bharat Arya Samaj Trust. We do not have any other branch or Centre in Indore. Kindly ensure that you are solemnising your marriage with a registered organisation and do not get mislead by large Buildings or Hall.
arya samaj marriage indore india legal

भारत-भाग्य विधाता महर्षि दयानन्द सरस्वती – 2

लेखक- स्वामी विद्यानन्द सरस्वती

केशवचन्द्र सेन- ऐसे समय में कलकत्ते में बाबू केशवचन्द्र सेन का प्रादुर्भाव हुआ। वे बड़े तीव्र बुद्धि, तार्किक और विद्वान्‌ युवक थे। महर्षि देवेन्द्रनाथ को वे ब्रह्म समाज के लिए बड़े उपयोगी जान पड़े। 1857 में वे ब्रह्म समाज में सम्मिलित हो गये। उन्होंने उत्साहपूर्वक समाज को संगठित करना प्रारम्भ किया और इस कारण महर्षि के कृपापात्र होकर वे शीघ्र ही उसके आचार्य पद पर नियुक्त हो गये, परन्तु केशव बाबू का आना ब्रह्म समाज के संगठन और स्वरूप के लिए अभिशाप बन गया। महर्षि देवेन्द्रनाथ और केशवबाबू के विचार नहीं मिलते थे, परिणामत: ब्रह्म समाज का विभाजन हो गया। मूल ब्रह्म समाज आदि ब्रह्म समाज के नाम से जाना जाने लगा और केशवबाबू का नवगठित समाज भारतवर्षीय ब्रह्म समाज के नाम से प्रसिद्ध हुआ।

जीवन जीने की सही कला जानने एवं वैचारिक क्रान्ति और आध्यात्मिक उत्थान के लिए
वेद मर्मज्ञ आचार्य डॉ. संजय देव के ओजस्वी प्रवचन सुनकर लाभान्वित हों।
वेद का सन्देश सबके लिये, मन्त्र व्याख्या - यजुर्वेद 30.3
Ved Katha Pravachan _37 (Explanation of Vedas) वेद कथा - प्रवचन एवं व्याख्यान Ved Gyan Katha Divya Pravachan & Vedas explained (Introduction to the Vedas, Explanation of Vedas & Vaidik Mantras in Hindi) by Acharya Dr. Sanjay Dev


केशव बाबू की शिक्षा-दीक्षा पाश्चात्य संस्कारों के साथ हुई थी। स्वभावत: ईसाइयत के प्रति उनमें अपार उत्साह था। वे ईसा को एशिया का महापुरुष ही नहींसमस्त मानवजाति का त्राता मानते थे और अपने अनुयायियों को ईसाईमत की धार्मिक एवं आचारमूलक शिक्षाओं को खुलेआम अपनाने की प्रेरणा देते थे। ‘Prophets of New India’नामक पुस्तक में रोम्यॉं रोलॉं (Romain Rolland)लिखते हैं- “Keshab Chandra Sen ran counter to the rising tide of national conciousness then feverishly awakening” (P. 97)अर्थात्‌ केशवचन्द्र सेन देश में बड़ी तेजी से उभरती हुई राष्ट्रीय चेतना के विरुद्ध दौड़े। जब नेता में ही देशभक्ति की भावना न हो तो उसके अनुयायियों का क्या कहना ! वस्तुत: केशव बाबू के अपने कोई सिद्धान्त नहीं थे। हिन्दू धर्म की मान्यताओं को नकारने के कारण उनके द्वार सबके लिए खुले थे। किन्तु वे पूरी तरह ईसाइयत के रंग-में-रंगे हुए थे और इस कारण ब्रह्म समाज को ईसाईसमाज का भारतीय संस्करण बनाना चाहते थे। अपनी प्रखर बुद्धि तथा ओजस्वी वाणी के कारण वे बंगाल में ही नहींसमूचे देश में प्रसिद्ध हो गये।

9 अप्रैल 1879 को कलकत्ता के टाउनहाल में ‘India asks: Who is Christ?’शीर्षक व्याख्यान में केशव बाबू ने अपने हृदय के भावों को इन शब्दों में व्यक्त किया था- “My Christ, my sweet Christ, the brightest jewel of my heart. the necklace of my soul! For twenty years have I cherished him in this my miserable heart.अर्थात्‌ मेरा ईसामेरा प्यारा ईसामेरे हृदय का सर्वाधिक आभावान हीरामेरी आत्मा का कण्ठहार ! बीस वर्ष तक मैंने इसे अपने सन्तप्त हृदय में संजोए रक्खा है। कदाचित इसी को लक्ष्य करके रोम्यॉं रोलॉं ने‘Life of Ramkrishna’में केशवचन्द्र के सम्बन्ध में लिखा- “Christ had touched him and it was to be his mission of life to introdue him to Brahma Samaj. Keshav not only accepted Christianity but extolled it with greatness and was enlightened with it. He called it the loftiest expression of the world’s relegious consciousness.”अर्थात्‌ ईसा ने उसके अन्तस्तल करे स्पर्श किया था और ईसा को ब्रह्म समाज में प्रविष्ट करना केशवचन्द्र के जीवन का लक्ष्य था। केशवबाबू ने ईसाईयत को अंगीकर ही नहीं किया थाप्रत्युत उसे सर्वाधिक महत्वपूर्ण स्थान दिया था। वे स्वयं उससे आलोकित थे तथा उसे संसार की धार्मिक चेतना का सर्वोच्च विचार मानते थे। इतना ही नहींरोम्यॉं रोलॉं इससे आगे लिखते हैं- “Did any thing still separate him from Christianity?”अर्थात्‌ क्या अब भी कोई बात उसे ईसाइयत से दूर करती हैफ्रैंच लेखक लिल्लिंगटन ने ‘The Brahma Samaj and the Arya Samaj’नामक ग्रन्थ में लिखा - ‘Let Indian accept Christ’ were the words of Keshav Chandra Sen, one of the leaders of Brahma Samaj of India when he preached to a large congregation at Culcutta in 1879. To christian ears no words were more welcome.” (P. 1)अर्थात्‌ सन्‌ 1879 में कलकत्ता में एक बड़ी सभा में केशवचन्द्र सेन ने कहा था- भारत को ईसा को स्वीकार कर लेना चाहिए। ईसाई कानों को इससे अधिक सुखद शब्द नहीं हो सकते थे । मैक्समूलर ‘Biographical Essays’में पृष्ठ 89 पर पादरी क्लार्क वोयरो का यह प्रमाण उद्धत करता है- “Believers of Keshav Chandra Sen forefieted the name of theists, because their leader has been more and more inclined towards Christianity.”अर्थात्‌ केशवचन्द्र सेन के अनुयायियों को ब्राह्म कहाने का अधिकार नहीं हैक्योंकि उनका नेता ईसाइयत की ओर अधिक-से-अधिक झुक गया है।

इससे एक बात स्पष्ट हो जाती है कि जिस ब्रह्म समाज की आलोचना स्वामी दयानन्द ने सत्यार्थप्रकाश में की हैवह न राममोहन राय का ब्रह्म समाज है और न देवेन्द्रनाथ ठाकुर का। निश्चय ही वह केशवचन्द्र सेन का ब्रह्म समाज है। वहॉं "ईसाई होने से बचाये" यह वाक्य राममोहन राय द्वारा प्रवर्तित ब्रह्म समाज से सम्बन्धित है। केशव बाबू‘Brahmo Marriage Act’ पास कराना चाहते थे। आदि ब्रह्म समाज के लोगों ने उसका विरोध किया। वे अपने-आपको हिन्दू मानते थेइसलिए वे उसे अपने ऊपर लागू करवाना नहीं चाहते थे ! केशव बाबू के परामर्श से ब्रह्म समाज की ओर से जो ज्ञापन सरकार को भेजा गया था उसमें स्पष्ट लिखा था-“The term ‘Hindu’ does not include the Brahmo’s who deny the authority of the Vedas.” अर्थात्‌ हिन्दू शब्द में ब्राह्मों को शामिल नहीं माना जाएगाक्योंकि वे वेद को प्रमाण नहीं मानते। जबकि स्थापना के समय ब्रह्म समाज के मूल ट्रस्टडीड में स्पष्ट लिखा गया था- "वेद और उपनिषदों को मानना चाहिए और मूर्त्तिपूजा वेदविरुद्ध हैइसलिए त्याज्य है।" अन्तत: उक्त बिल 19 मार्च 1872 को "देशी विवाह एक्ट"(Native Marriage Act) के नाम से पास हुआ।

केशवचन्द्र सेन की प्रवृत्तियों को प्रोत्साहित करने के कारण ही परवर्त्ती ब्रह्म समाज का विशाल हिन्दू समाज से सर्वथा सम्बन्ध विच्छेद हो गया। ब्राह्म लोग अपने आपको हिन्दुओं की मान्यताओं और विश्वासों की मुख्य धारा से पृथक्‌ करते गये। परिणाम यह हुआ कि जिस ब्रह्म समाज की स्थापना हिन्दू धर्म की विकृतियों को दूर करके उसे एक स्वस्थ समाज का रूप देने के लिए की गई थीवह एक संकीर्ण समाज बनकर रह गया।‘Modern Religious movements in India’ के लेखन J.N. Farquhar ने ठीक लिखा है- “The Brahma today is as distinctly outside as the Chritians.” (P. 38) भारत में जन्मेंपले और बढे सभी मतों और सम्प्रदायों ने किसी-न-किसी रूप में वेद के प्रामाण्य को स्वीकार किया है। इसी परम्परा के अनुसार राममोहन राय ने वेदों की अपौरुषेयता को स्वीकार किया था और शास्त्र-प्रमाण-विचार में वेद को सर्वोपरि प्रमाण माना था-“A commonly accepted rule for ascertaining the authority of any book is that whatever book opposes the Veda is destitute of authority.” -The Brahmanical Magazine, No.2, Page 162 किन्तु कालान्तर में इस स्थिति में अन्तर आ गया। देवेन्द्रनाथ ठाकुर के काल में स्थिति कुछ-कुछ बीच की-सी रहीपर केशव बाबू के समय में ब्रह्म समाज ने वेद की प्रामाणिकता को नकार दिया। इस प्रकार अन्तत: Brahmo (Native)विवाह कानून के सन्दर्भ में यह स्पष्ट हो गया कि वेद को मानने वाले हिन्दू होते हैं और न माननेवाले ब्राह्म होते हैं। प्रो. मैक्समूलर ने‘Rammohan to Ramkrishna’ मे लिखा- “Members of the Brahma Samaj, after becoming better acquinted with their own sacred teachings than they ever had before, should solemnly have declared in the year 1850 (17 years after the death of Raja Rammohan Rai) that the claim of being divinely inspired could no longer be maintained in favour of the Brahmans of the Veda.” साथ-साथ यह भी कहना आरम्भ कर दिया कि हमारे लिए बाइबलकुरान आदि सब समान रूप से मान्य हैं। कालान्तर में जब केशव बाबू ने अपनी अल्पवयस्का पुत्री का विवाह कूचबिहार के राजकुमार के साथ करना निश्चित किया और उस अनुष्ठान में भी ब्राह्मविधि का प्रयोग न किया जाकर परम्परागत मूर्त्तिपूजा-प्रधान-संस्कार ही सम्पन्न हुआ तो केशव के रहे सहे साथी थी उनका साथ छोड़ गये। केशव ने अपनी अल्पावस्था पुत्री के विवाह को विधिसम्मत सिद्ध करने के लिए अपने-आपको दैवी आदेश प्राप्त करने वाले सिद्ध पुरुष के रूप में प्रस्थापित किया। मुहम्मद साहब जो कुछ करना चाहते थेउसकी स्वीकृति देने वाली आयत खुदा की ओर से उनपर पहली रात में नाजल हो जाती थी। केशव बाबू की इन्हीं प्रवृत्तियों के कारण तत्कालीन वायसराय लार्ड लारेंस ने उन्हें  भारतीय जनता का उद्धारक कहकर सम्मानित किया था। 

राममोहन राय तथा उन्हीं के सम्प्रदाय के केशवचन्द्र सेन ने ईसाईमतपाश्चात्य सभ्यतासंस्कृतिभाषाशिक्षा तथा नैतिक मूल्यों से प्रभावित होकर जो कुछ किया उसके कारण भारतीय जनमानस ने उन्हें सदा के लिए नकार दिया। सत्यार्थप्रकाश में ब्रह्म समाज के प्रकरण में स्वामी दयानन्द लिखते हैं- "इन लोगों में स्वदेशभक्ति बहुत कम है। ईसाइयों के बहुत-से आचरण लिये हैं। अपने देश की प्रशंसा और पूर्वजों की बड़ाई करना तो दूर रहाउसके स्थान पर भरपेट निन्दा करते हैं।" 

"ब्रह्मादि ऋषियों का नाम तक नहीं लेते, प्रत्युत ऐसा कहते हैं कि बिना अंग्रेजों के सृष्टि में आजपर्यन्त कोई विद्वान्‌ ही नहीं हुआ। आर्यावर्त्तीय सदा से मूर्ख चले आये हैं, उनकी उन्नति कभी नहीं हुई। ....भला जब आर्यावर्त्त में उत्पन्न हुए हैं और इसी का अन्न-जल खाया-पिया, अब भी खाते-पीते हैं, तब अपने माता-पिता-पितामह आदि का मार्ग छोड़कर दूसरे विदेशी मतों पर झुक जाना ब्रह्म समाजी और प्रार्थनासमाजियों का एतद्देशस्थ संस्कृत विद्या से रहित अपने को विद्वान्‌ प्रकाशित करना, इंगलिश पढके पण्डिताभिमानी होकर एक नया मत चलाने में प्रवृत्त होना बुद्धिमान्‌ का कार्य क्योंकर हो सकता है?"

"जिनको न निज गौरव तथा निज देश का अभिमान है" वे लोग भारत का निर्माण कैसे कर सकते थे?

Contact for more info.-

राष्ट्रीय प्रशासनिक मुख्यालय
अखिल भारत आर्य समाज ट्रस्ट
आर्य समाज मन्दिर अन्नपूर्णा इन्दौर
नरेन्द्र तिवारी मार्ग, बैंक ऑफ़ इण्डिया के पास, दशहरा मैदान के सामने
अन्नपूर्णा, इंदौर (मध्य प्रदेश) 452009
दूरभाष : 0731-2489383, 8989738486, 9302101186
www.aryasamajindore.com

--------------------------------------

National Administrative Office
Akhil Bharat Arya Samaj Trust
Arya Samaj Mandir Annapurna Indore
Narendra Tiwari Marg, Near Bank of India
Opp. Dussehra Maidan, Annapurna
Indore (M.P.) 452009
Tel. : 0731-2489383, 8989738486, 9302101186
www.aryasamajindore.com

 

Rammohan Roy and Keshav Chandra Sen of his community, influenced by Christianity, Western civilization, culture, language, education and moral values, rejected the Indian public forever. In the episode of Brahmo Samaj in Satyarth Prakash, Swami Dayanand writes - "These people have very little indoctrination. Many have taken the conduct of Christians. It is far from praising their country and praising their ancestors, they blatantly condemn it"

Bharat Bhagya Vidhata Maharshi Dayanand Saraswati–2 | Arya Samaj Indore | Arya Samaj Mandir Indore MP | Arya Samaj Marriage in Indore | Arya Samaj Marriage Procedure | Arya Samaj in Madhya Pradesh | Arya Samaj Mandir Helpline Indore for Dungarpur - Damoh - Datia - Jalgaon - Jalna - Dholpur | Official Web Portal of Arya Samaj Bank Colony Indore Madhya Pradesh | Arya Samaj Indore MP Address | Arya Samaj Mandir Bank Colony Indore | Maharshi Dayanand Saraswati | Arya Samaj in India | Arya Samaj Marriage Service | Explanation of Vedas.

Arya Samaj | Arya Samaj Mandir | Contact for more info | Arya Samaj in India | Arya Samaj Marriage Indore | Arya Samaj in India | Arya Samaj in Madhya Pradesh | Vedas | Maharshi Dayanand Saraswati | भारत-भाग्य विधाता महर्षि दयानन्द सरस्वती – 2 | Havan for Vastu Dosh Nivaran | Vastu in Vedas | Vedic Vastu Shanti Yagya | Vaastu Correction Without Demolition | Arya Samaj helpline Indore Madhya Pradesh | Arya Samaj Online | Arya Samaj helpline | Hindi Vishwa | Intercast Marriage | Hindu Matrimony | Arya Samaj and Vedas | Vedas | Maharshi Dayanand Saraswati | Arya Samaj in India | Arya Samaj and Hindi | Vaastu Correction Without Demolition | Arya Samaj Mandir Marriage Indore Madhya Pradesh | Arya Samaj helpline Indore Madhya Pradesh Bharat | Arya Samaj Mandir in Madhya Pradesh | Arya Samaj Online | Arya Samaj Marriage Guidelines | Procedure Of Arya Samaj Marriage | Arya Samaj Marriage helpline Indore | Hindi Vishwa | Intercast Marriage in Arya Samaj Mandir Indore.

Indore Aarya Samaj Mandir | Indore Arya Samaj Mandir address | Hindu Matrimony in Indore | Arya Samaj Intercast Marriage | Intercast Matrimony in Indore | Arya Samaj Wedding in Indore | Hindu Marriage in Indore | Arya Samaj Temple in Indore | Marriage in Indore | Arya Samaj Marriage Rules in Indore | Hindu Matrimony in Indore | Arya Samaj Marriage Ruels in Hindi | Ved Puran Gyan | Arya Samaj Details in Hindi | Ved Gyan DVD | Vedic Magazine in Hindi | Aryasamaj Indore MP | address and no. of Aarya Samaj Mandir in Indore | Aarya Samaj Satsang | Arya Samaj | Arya Samaj Mandir | Documents required for Arya Samaj marriage in Indore | Legal Arya Samaj Mandir Marriage procedure in Indore |  Aryasamaj Helpline Indore Madhya Pradesh India | Arya Samaj Bank Colony Indore Madhya Pradesh India | वेद | आर्य समाज मंदिर इंदौर मध्य प्रदेश | वैदिक संस्कृति एवं वर्तमान सन्दर्भ | धर्म | दर्शन | संस्कृति | ज्ञान का अथाह भण्डार वेद

Copyright © 2021. All Rights Reserved