Call Now : 9302101186, 9300441615 | MAP
     
Arya Samaj Indore - 9302101186. Arya Samaj Annapurna Indore |  धोखाधड़ी से बचें। Arya Samaj, Arya Samaj Mandir तथा Arya Samaj Marriage Booking और इससे मिलते-जुलते नामों से Internet पर अनेक फर्जी वेबसाईट एवं गुमराह करने वाले आकर्षक विज्ञापन प्रसारित हो रहे हैं। अत: जनहित में सूचना दी जाती है कि इनसे आर्यसमाज विधि से विवाह संस्कार व्यवस्था अथवा अन्य किसी भी प्रकार का व्यवहार करते समय यह पूरी तरह सुनिश्चित कर लें कि इनके द्वारा किया जा रहा कार्य पूरी तरह वैधानिक है अथवा नहीं। "आर्यसमाज मन्दिर बैंक कालोनी अन्नपूर्णा इन्दौर" अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट द्वारा संचालित इन्दौर में एकमात्र मन्दिर है। भारतीय पब्लिक ट्रस्ट एक्ट (Indian Public Trust Act) के अन्तर्गत पंजीकृत अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट एक शैक्षणिक-सामाजिक-धार्मिक-पारमार्थिक ट्रस्ट है। आर्यसमाज मन्दिर बैंक कालोनी के अतिरिक्त इन्दौर में अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट की अन्य कोई शाखा या आर्यसमाज मन्दिर नहीं है। Arya Samaj Mandir Bank Colony Annapurna Indore is run under aegis of Akhil Bharat Arya Samaj Trust. Akhil Bharat Arya Samaj Trust is an Eduactional, Social, Religious and Charitable Trust Registered under Indian Public Trust Act. Arya Samaj Mandir Annapurna is the only Mandir in Indore controlled by Akhil Bharat Arya Samaj Trust. We do not have any other branch or Centre in Indore. Kindly ensure that you are solemnising your marriage with a registered organisation and do not get mislead by large Buildings or Hall.
arya samaj marriage indore india legal

भारत-भाग्यविधाता महर्षि दयानन्द सरस्वती-3

लेखक- स्वामी विद्यानन्द सरस्वती

रामकृष्ण परमहंस व स्वामी विवेकानन्द- उस काल के धार्मिक महापुरुषों में रामकृष्ण परमहंस की उपेक्षा नहीं की जा सकती। किन्तु तत्कालीन समाज-सुधारकों में उनका कोई स्थान नहीं था। स्वामी विवेकानन्द के अनुसार श्री रामकृष्ण जगत्‌ में कुछ भी बुराई नहीं देख पाते थे। इसलिए उनके लिए किसी बुराई को दूर करने का प्रश्न ही नहीं था। देशभक्ति, समाज सुधार आदि उनकी दृष्टि में दम्भमात्र थे। यदा-कदा प्रसङ्ग आने पर वे उन समाज-सुधारकों की खिल्ली ही उड़ाते थे जो आत्मोद्धार की बलि देकर समष्टि के हित की चिन्ता करते थे। वस्तुत: रामकृष्ण तथा उनके शिष्य विवेकानन्द जी का विचार और कार्यक्षेत्र अद्वैत वेदान्त के विचार तक सीमित था। समाजहित या देश-सेवा से उनका कुछ लेना-देना नहीं था। देश के स्वाधीनता संग्राम में उनके योगदान का कहीं कोई उल्लेख नहीं मिलता। वास्तव में-

जीवन जीने की सही कला जानने एवं वैचारिक क्रान्ति और आध्यात्मिक उत्थान के लिए
वेद मर्मज्ञ आचार्य डॉ. संजय देव के ओजस्वी प्रवचन सुनकर लाभान्वित हों।
दिव्य मानव निर्माण की वैदिक योजना
Ved Katha Pravachan _28 (Vedic Secrets of Happy Life & Happiness) वेद कथा - प्रवचन एवं व्याख्यान Ved Gyan Katha Divya Pravachan & Vedas explained (Introduction to the Vedas, Explanation of Vedas & Vaidik Mantras in Hindi) by Acharya Dr. Sanjay Dev

“The policy of Ramkrishna mission has always been faithful to (its founder) Swami Vivekanand’s intention. In the early twenties when India’s struggle with England had become intense and bitter, the mission was harshly criticised for refusing to allow its members to take part in the freedom struggle.”- Teachings of Swami Vivekanand, P. 38

परन्तु उनके जीवनीकार कहते हैं-“Ramkrishna and Vivekanand were the first awakeners of India’s National Consciousness. They were India’s first nationalist leaders in the true sense of the term. The movement for India’s libration started from Dakshineswar.” - Bio. 231

अर्थात्‌ रामकृष्ण और विवेकानन्द भारत की राष्ट्रीय चेतना के अग्रदूत थे। वे यथार्थ में भारत के सबसे पहले राष्ट्रीय नेता थे। भारत के स्वाधीनता आन्दोलन का प्रारम्भ दक्षिणेश्वर से ही हुआ था।

यह कितना बड़ा झूठ हैयह स्वयं स्वामी विवेकानन्द के कथन से प्रमाणित है-

“Let no political significance ever be attached falsely to my writings. What nonsense!” He said as early as September 1894. A year later he wrote: “I will have nothing to do with that nonsense. I do not believe in Politics. God and truth are the only politics in the world. All else is trash.” - Bio., 232

अर्थात्‌ मेरे लेख या कथन का झूठमूठ कोई राजनीतिक महत्त्व न समझा जाए- यह सब बकवास है। राजनीति की बातों से मेरा कोई सम्बन्ध नहीं है। ईश्र्वर और सत्य ही संसार में एकमात्र रीति है और सब बेकार हैं।

वस्तुत: इन दोनों का समाज से कोई लगाव न था। श्री रामकृष्ण की साधना आत्मकेन्द्रित थी। समाजसेवादेशभक्तिसमाज-सुधार आदि को वे पाखण्ड मानते थे। इतना ही नहींसमाज या देश की सेवा में प्रवृत्त लोगों की वे खिल्ली उड़ाते थे। उनका चिन्तन भावना प्रधान थातर्क के लिए उसमें कोई स्थान नहीं था। वेदान्ती होते हुए भीवेदान्त में निषिद्ध मूर्त्तिपूजा में उनकी पूर्ण श्रद्धा थी। उससे जुड़े अन्धविश्वासोंचमत्कारों तथा क्रियाकलापों आदि के प्रति भी वे पूर्ण आस्थावान्‌ थे। वे अपने को राम और कृष्ण के समान ईश्वर का अवतार मानते थे। इससे सम्बन्धित एक घटना का विवरण Complete Works of Swami Vivekanand (Vol. I, P. 66-67)  में इस प्रकार दिया है-

“Two days before the death of Ramkrishna, Narendra (Vivekanand) was studying by the bedside of the master when a strange thought flashed into his mind. Was the Master (R.K.) truly an incarnation of God? He said to himself that he would accept Shri R.K.‘s divinity if the Master declared himself to be an incarnation. He stood looking intendedly at the master’s face. Slowly Shri R.K.’s lips parted and he said in a clear voice- “O my Narendra! Are you still not convinced? He who in the past was born as Ram and Krishna is now in this body as R.K.” Thus R.K. put himself in the catagory of Ram and Krishna who are recognised by the Hindus as Avtars or icarnations of God.”

इस प्रकार श्री रामकृष्ण ने स्वयं अपने को राम और कृष्ण के समान अवतार घोषित कर दिया। इतना अहङ्कार था रामकृष्ण को और इतने भोले थे स्वामी विवेकानन्द।श्री रामकृष्ण शास्त्र ज्ञान से सर्वथा वञ्चित थे। तन्त्रशक्ति से परिचय रखनेवाली एक ब्राह्मण संन्यायिनी उनकी मार्गदर्शिका थीपरन्तु उनकी प्रसिद्धी का श्रेय उनके प्रमुख शिष्य स्वामी विवेकानन्द को हैजिन्होंने कल्पित घटनाओं के सहारे उनके जीवन को अलौकिकता प्रदान करने का प्रयास किया। श्रीरामकृष्ण ने सारा समय काली को अपनी और विश्व की माता=जगज्जननी मानकर उसी की स्तुतिउपासना और कीर्तन में व्यतीत किया। ईश्वर-स्मरण अथवा ईश्वरोपासना में उनकी कोई रुचि नहीं थी। उन्होंने अपने जीवन और व्यवहार से इस बात को झुठला दिया कि मूर्त्तिपूजा ईश्वर-प्राप्ति की सीढी हैऔर समाधि लगाने में सहायक ध्यान का अभ्यास करने का साधन है। अन्त समय में भी वे प्रभु का नाम न ले सके। स्वामी विवेकानन्द की जीवनी (Vivekanand-A Biography by Swami Nikhilanand) के लेखक के अनुसार श्री रामकृष्ण और स्वामी विवेकानन्द दोनों अन्तिम श्वास तक पहली सीढी पर ही खड़े रहे। उनके जीवनीकार ने श्रीरामकृष्ण के विषय में लिखा है-

“At two minutes past one, early in the morning of August 16, 1886 Shri Ramkrishna uttered three times in ringing voice the name of his beloved Kali and entered into the Samadhi from which his mind never again returned to the physical world.” - page 66

अर्थात्‌ मृत्यु के दिन प्रात: एक बजकर दो मिनट पर श्रीरामकृष्ण ने तीन बार अपनी प्यारी काली का नाम लिया और उस समाधि में चले गये जिससे वे फिर कभी भौतिक जगत्‌ में नहीं लौटे। इसी प्रकार स्वामी विवेकानन्द की मृत्यु का वर्णन करते हुए लेखक ने लिखा है-

“One the supreme day he (Vivekanand) expressed his desire to worship Mother Kali at the Math and asked his disciples to procure all the necessary articles for the worship.” - page 339

अर्थात्‌ मृत्यु के दिन स्वामी विवेकानन्द ने मठ में स्थित काली की पूजा करने की इच्छा व्यक्त की और अपने शिष्य को पूजा की सारी सामग्री लाने को कहा।

उपर्युक्त विवरण से स्पष्ट है कि मरते समय भी गुरु और शिष्य दोनों को मठ में बैठी काली की ही याद आईघट-घट व्यापी भगवान्‌ की नहीं। यदि उन्होंने उपनिषदों का कुछ भी अध्ययन किया होता तो काली को भगवान्‌ मानकर कभी उसकी अर्चना-उपासना न करते-"ईश्वर: सर्वभूतानां हृद्देशेऽर्जुन तिष्ठति" (गीता) ईश्वर तो प्राणिमात्र के हृदय में विद्यमान है? "न तत्र चक्षुर्गच्छति" (केन. 1.3), "यच्चक्षुषा न पश्यति". (केन. 1.6), "यत्तद्‌द्वश्यम्‌" (मुण्डक. 1.1.6)- परमेश्वर तो आँखों से दिखाई नहीं देता। तब आँखों से दीखनेवाली काली ईश्वर कैसे हो सकती हैं?

मूर्त्तिपूजा के विषय में स्वामी विवेकानन्द की मान्यता-

God is eternal, without any form, omnipresent. To think of him as possessing any form, is blasphemy. - VII, 411 परमेश्वर नित्यनिराकार या अकाय तथा सर्वव्यापक हैउसे साकार मानना उसकी निन्दा करना है।

"वैदिकयुग में प्रतिमापूजन का अस्तित्व नहीं था। उस समय लोगों की यह धारणा थी कि ईश्वर सर्वत्र विराजमान हैकिन्तु बुद्ध के प्रचार के कारण हम जगत्स्रष्टा तथा अपने सखास्वरुप ईश्वर को खो बैठे और उसकी प्रतिक्रियास्वरूप मूर्तिपूजा की उत्पति हुई । लोगों ने बुद्ध की मूत्ति बनाकर उसकी पूजा करना आरम्भ किया।" (देववाणी 75) "पहले बौद्ध चैत्यफिर बौद्ध स्तूप और उससे बुद्धदेव का मन्दिर बना। इन बौद्ध मन्दिरों से हिन्दू मन्दिरों की उत्पत्ति हुई।" -विवेकानन्द से वार्तालाप 110

"वेदों के अनुसार बाह्यपूजा या मूर्त्तिपूजा सबसे नीची अवस्था है- बहि: पूजाऽधमाधमा और निष्कर्ष यह है कि मूर्त्तिपूजा हिन्दू धर्म का आवश्यक अङ्ग नहीं है।" अन्यत्र वे लिखते हैं-

“Idolatory si the attempt of undeveloped minds to grasp spiritual truths.” -Teachings of Swami Vivekanand, P. 142अर्थात्‌ मूर्त्तिपूजा अविकसित मस्तिष्क (अल्पबुद्धि) वाले लोगों के लिए आध्यात्मिक सचाइयों को ग्रहण करने में समर्थ होने में साधनरूप है। यदि ऐसा है अर्थात्‌ मूर्त्तिपूजा अविकसित मस्तिष्क वालों के लिए है तो जिनकी सारी आयु मूर्त्तिपूजा में ही बीती हो और मूर्त्तिपूजा करते-करते जिन्होंने भगवान्‌ की बजाय काली का नाम जपते-जपते ही प्राण त्यागे होंउन्हें क्या कहेंगे?

अलवर-नरेश मूर्त्तिपूजा के विरोधी थे। स्वामी विवेकानन्द के जीवनीकार लिखते हैं-

“The Maharaja of Alwar ridiculed the worship of images which to him were nothing but figures of stone, clay or metal. The Swami tried invain to explain to him that Hindus worshipped God alone, using images as symbols. The image is helpful for concentration, especially at the begining of spiritual life. The Maharaja was not convinced.”

अर्थात्‌ अलवर-नरेश मूर्त्तियों को मिट्टीपत्थर या धातु की आकृतियों से अधिक नहीं मानते थे। स्वामी विवेकानन्द ने उन्हें समझाने का भरसक किन्तु व्यर्थ प्रयत्न किया कि मूर्त्तियॉं मन को एकाग्र करने में सहायक होती हैं और उनकी पूजा ईश्वर की प्रतीक के रूप में की जाती हैपरन्तु यह सब महाराजा के गले नहीं उतर सका। 

किसी वस्तु को उसके यथार्थरूप में देखना ही ज्ञानी का लक्षण है। अलवर-नरेश ज्ञानी थे। अतएव वे मिट्टी को मिट्टी और पत्थर को पत्थर ही समझते थे। गारे को गारा समझना विद्या हैउसे हलवा समझना अविद्या है । हिरण निश्छल भाव से पूर्ण श्रद्धा के साथ बालू को जल समझता हैकिन्तु तब भी बालू से उसकी प्यास नहीं बुझती। साधन की आवश्यकता तभी तक रहती है जब तक साध्य की प्राप्ति नहीं होती और यथार्थ साधन भी उसी को माना जाता है जिससे साध्य की प्राप्ति होती है। यदि मूर्त्तिपूजा ईश्वर-प्राप्ति में सहायक होती तो जीवनभर मूर्त्तिपूजा करने वाले श्री रामकृष्ण और स्वामी विवेकानन्द को अन्तिम समय में समाधिस्थ होकर प्रभु का स्मरण करना चाहिए था और रामकृष्ण की वाणी को काली की जगह वेदोंउपनिषदों आदि में निर्दिष्ट "ओ3म्‌" को तीन बार उच्चारण करना चाहिए था।

राष्ट्रीय प्रशासनिक मुख्यालय
अखिल भारत आर्य समाज ट्रस्ट
आर्य समाज मन्दिर अन्नपूर्णा इन्दौर
नरेन्द्र तिवारी मार्ग, बैंक ऑफ़ इण्डिया के पास, दशहरा मैदान के सामने
अन्नपूर्णा, इंदौर (मध्य प्रदेश) 452009
दूरभाष : 0731-2489383, 8989738486, 9302101186
www.aryasamajindore.com

--------------------------------------

National Administrative Office
Akhil Bharat Arya Samaj Trust
Arya Samaj Mandir Annapurna Indore
Narendra Tiwari Marg, Near Bank of India
Opp. Dussehra Maidan, Annapurna
Indore (M.P.) 452009
Tel. : 0731-2489383, 8989738486, 9302101186
www.aryasamajindore.com

 

That is, Alwar-Naresh did not consider the idols more than the figures of clay, stone or metal. Swami Vivekananda tried his best to convince him that idols help to concentrate the mind and worship him as a symbol of God, but all this could not be embraced by the Maharaja.

Bharata-Bhagyavarita Maharishi Dayanand Saraswati | Arya Samaj Indore | Arya Samaj Mandir Indore | Arya Samaj Marriage Indore | Arya Samaj Mandir Marriage Indore | Arya Samaj Mandir Helpline Indore for Parbhani - Karauli - Kota - Jabalpur - Jhabua - Osmanabad  | Official Web Portal of Arya Samaj Bank Colony Indore Madhya Pradesh | Arya Samaj Mandir | Divya Yug Campus, 90 Bank Colony | Annapurna Road | Arya Samaj Mandir Indore | Arya Samaj Marriage Indore | Arya Samaj Annapurna Indore | Arya Samaj Mandir Bank Colony | Annapurna Road | Indore (Madhya Pradesh) | Official Website of Arya Samaj Indore | Arya Samaj Mandir Indore | Arya Samaj | Arya Samaj Mandir | Contact for more info | Arya Samaj in India | Arya Samaj Marriage Indore | Arya Samaj in India | Arya Samaj in Madhya Pradesh | Vedas | Maharshi Dayanand Saraswati | Havan for Vastu Dosh Nivaran | Vastu in Vedas | Vedic Vastu Shanti Yagya | Vaastu Correction Without Demolition | Arya Samaj helpline Indore Madhya Pradesh | Arya Samaj Online | Arya Samaj helpline | Hindi Vishwa | Intercast Marriage | Hindu Matrimony.

Arya Samaj and Vedas | Vedas | Maharshi Dayanand Saraswati | भारत-भाग्यविधाता महर्षि दयानन्द सरस्वती -5 | Arya Samaj in India | Arya Samaj and Hindi | Vaastu Correction Without Demolition | Arya Samaj Mandir Marriage Indore Madhya Pradesh | Arya Samaj helpline Indore Madhya Pradesh Bharat | Arya Samaj Mandir in Madhya Pradesh | Arya Samaj Online | Arya Samaj Marriage Guidelines | Procedure Of Arya Samaj Marriage | Arya Samaj Marriage helpline Indore | Hindi Vishwa | Intercast Marriage in Arya Samaj Mandir Indore.

Indore Aarya Samaj Mandir | Indore Arya Samaj Mandir address | Hindu Matrimony in Indore | Arya Samaj Intercast Marriage | Intercast Matrimony in Indore | Arya Samaj Wedding in Indore | Hindu Marriage in Indore | Arya Samaj Temple in Indore | Marriage in Indore | Arya Samaj Marriage Rules in Indore | Hindu Matrimony in Indore | Arya Samaj Marriage Ruels in Hindi | Ved Puran Gyan | Arya Samaj Details in Hindi | Ved Gyan DVD | Vedic Magazine in Hindi | Aryasamaj Indore MP | address and no. of Aarya Samaj Mandir in Indore | Aarya Samaj Satsang | Arya Samaj | Arya Samaj Mandir | Documents required for Arya Samaj marriage in Indore | Legal Arya Samaj Mandir Marriage procedure in Indore |  Aryasamaj Helpline Indore Madhya Pradesh India | Arya Samaj Bank Colony Indore Madhya Pradesh India | आर्य समाज मंदिर इंदौर मध्य प्रदेश | आर्य महापुरुष | महर्षि दयानन्द

Copyright © 2021. All Rights Reserved