Call Now : 9302101186, 9300441615 | MAP
     
Arya Samaj Indore - 9302101186. Arya Samaj Annapurna Indore |  धोखाधड़ी से बचें। Arya Samaj, Arya Samaj Mandir तथा Arya Samaj Marriage Booking और इससे मिलते-जुलते नामों से Internet पर अनेक फर्जी वेबसाईट एवं गुमराह करने वाले आकर्षक विज्ञापन प्रसारित हो रहे हैं। अत: जनहित में सूचना दी जाती है कि इनसे आर्यसमाज विधि से विवाह संस्कार व्यवस्था अथवा अन्य किसी भी प्रकार का व्यवहार करते समय यह पूरी तरह सुनिश्चित कर लें कि इनके द्वारा किया जा रहा कार्य पूरी तरह वैधानिक है अथवा नहीं। "आर्यसमाज मन्दिर बैंक कालोनी अन्नपूर्णा इन्दौर" अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट द्वारा संचालित इन्दौर में एकमात्र मन्दिर है। भारतीय पब्लिक ट्रस्ट एक्ट (Indian Public Trust Act) के अन्तर्गत पंजीकृत अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट एक शैक्षणिक-सामाजिक-धार्मिक-पारमार्थिक ट्रस्ट है। आर्यसमाज मन्दिर बैंक कालोनी के अतिरिक्त इन्दौर में अखिल भारत आर्यसमाज ट्रस्ट की अन्य कोई शाखा या आर्यसमाज मन्दिर नहीं है। Arya Samaj Mandir Bank Colony Annapurna Indore is run under aegis of Akhil Bharat Arya Samaj Trust. Akhil Bharat Arya Samaj Trust is an Eduactional, Social, Religious and Charitable Trust Registered under Indian Public Trust Act. Arya Samaj Mandir Annapurna is the only Mandir in Indore controlled by Akhil Bharat Arya Samaj Trust. We do not have any other branch or Centre in Indore. Kindly ensure that you are solemnising your marriage with a registered organisation and do not get mislead by large Buildings or Hall.
arya samaj marriage indore india legal

भारत-भाग्यविधाता महर्षि दयानन्द सरस्वती-7

लेखक- स्वामी विद्यानन्द सरस्वती

मैक्समूलरमैक्समूलर ही वह व्यक्ति था जिसने क्रीतदास के रूप में लार्ड मैकाले से प्रेरणा पाकर घोषणापूर्वक भारतीय साहित्य को जानबूझकर विकृतरूप में प्रस्तुत किया। उसी विषवृक्ष के फलों का यह परिणाम है कि आज का शिक्षित समाज अपने साहित्य, सभ्यता, संस्कृति और इतिहास को हेय दृष्टि से देखता है। स्वामी विवेकानन्द की दृष्टि में इसी मैक्समूलर से बढकर देशभक्त हमारे देश में नहीं हुआ। उनके जीवनीकार ने लिखा है-

The Swami was deeply affected to see Maxmuller’s love for India. He wrote enthusiastically- “I wish I had a hundred part of that love for my motherland. Endowed with an extra-ordinary and at the same time, an intensely active mind, he has lived and moved in the world of Indian thought for fifty years or more.”-I,192

मैक्समूलर के वैदुष्य का बखान करते हुए स्वामी विवेकानन्द ने यहॉं तक कह डाला कि "कभी-कभी मुझे ऐसा अनुमान होता है कि स्वयं सायणाचार्य ने ही अपने भाष्य का पुनरुद्धार करने के लिए मैक्समूलर के रूप में जन्म लिया है।"- विवेकानन्द के संग में, पृ.91

जीवन जीने की सही कला जानने एवं वैचारिक क्रान्ति और आध्यात्मिक उत्थान के लिए
वेद मर्मज्ञ आचार्य डॉ. संजय देव के ओजस्वी प्रवचन सुनकर लाभान्वित हों।
वेद में धन प्राप्ति के मन्त्र
Ved Katha Pravachan _24 (Explanation of Vedas) वेद कथा - प्रवचन एवं व्याख्यान Ved Gyan Katha Divya Pravachan & Vedas explained (Introduction to the Vedas, Explanation of Vedas & Vaidik Mantras in Hindi) by Acharya Dr. Sanjay Dev

स्वामी विवेकानन्द के मैक्समूलर की प्रशंसा में युक्ति और तर्क की सीमा को लांघ जाने का कारण यह था कि उसने स्वामीजी के गुरु रामकृष्ण परमहंस की जीवनी और उपदेशों पर एक बड़ा सुन्दर ग्रन्थ लिखा था- ‘Ramkrishna : His life and sayings’

Maxmuller invited Vivekanand to lunch with him in Oxford on May 28,1896. The Swami asked Maxmuller- “When are you coming to India? All men there would welcome one who has done so much to place the thoughts of their ancestore in a true light. -I, 193.

मैक्समूलर ने स्वामी विवेकानन्द को 28 मई 1896 को आक्सफोड में भोजन पर आमन्त्रित किया। वहॉं स्वामीजी ने मैक्समूलर से पूछा- "आप भारत कब आ रहे हैंवहॉं के लोग उस व्यक्ति का स्वागत करेंगे जिसने उनके पूर्वजों के विचारों को उनके सही रूप में प्रस्तुत करने में इतना परिश्रम किया हैं?"

यदि स्वामी विवेकानन्द ने मैक्समूलर के जीवनवृत्त को और उसके ग्रन्थों को पढा होता तो कभी इस प्रकार की बात कहने का दुस्साहस न करते। मैक्समूलर ने जो किया उसका उद्‌देश्य हिन्दुओं को ईसाई बनाकर भारत की दासता की जंजीरों को सुदृढ करना था। इस बात की पुष्टि में यहॉं मैक्समूलर के दो पत्रों का उल्लेख किया जा रहा है। वेदों के अनुसन्धान के कार्य में लगने के अपने उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए मैक्समूलर ने सन्‌ 1866 में अपनी पत्नी को भेजे पत्र में लिखा था-

“This edition of mine and the translation of the Vedas will, hereafter, tell to a great extent on the fate of India. It is the root of their religion and to show them what the root is, I feel sure, is the only way of uprooting all that has sprung from it during the last three thousand years.” -Life and Letters of Frederick Maxmuller, Vol. I, chap. XV, P.34

मेरा यह संस्करण और वेदों का अनुवाद कालान्तर में भारत के भाग्य को दूर तक प्रभावित करेगा। यह उनके धर्म का मूल है। मेरा यह निश्चित मत है कि उन्हें यह दिखाना कि यह मूल कैसा हैगत तीन हजार वर्षों में इससे उत्पन्न होने वाली सब चीजों को जड़ समेत उखाड़ फेंकने का एकमात्र उपाय है।

और 16 दिसम्बर 1868 को भारत सचिव ड्यूक आफ आर्गाइल के नाम भेजे पत्र में मैक्समूलर ने लिखा था-

“The ancient religion of India is doomed. Now, if Christianity does not take its place, whose fault will it be?” - Ibid, chap. 16, P. 378

भारत का प्राचीन धर्म नष्टप्राय है। अब यदि उसका स्थान ईसाइयत नहीं लेती तो उसके लिए कौन दोषी होगा?

मैक्समूलर की स्तुति करके स्वामी विवेकानन्द ने जाने-अनजाने परोक्षरुप से अपने को इस पापकर्म में भागीदार बनाया।

शायद मैक्समूलर से प्रभावित होकर ही स्वामी विवेकानन्द ने लिखा होगा-

1. “By the Vedas I do not mean any particular books, containing the words of a prophet or deriving sanction from supernatural authority, but the accumulated treasure of spiritual laws, discovered by various Indian seers in different times.- Bio. 122

अर्थात्‌ वेदों से मेरा अभिप्राय किसी पुस्तक विशेष से नहीं है। वेद का अर्थ है भिन्न-भिन्न कालों में अनेक व्यक्तियों द्वारा अनुभूत आध्यात्मिक तत्त्वों का संचित कोश।

2. मैं वेद का उतना ही अंश मानता हूँ जितना युक्तिसंगत हैऽ वेद के अनेक अंश तो स्पष्टत: परस्पर विरोधी (बचकाना व मूर्खतापूर्ण- मैक्समूलर) हैं। -विवेकानन्द की कथाएँपृ.125

3. वेदों में बहुत-से ऐसे मन्त्र हैं जो प्राणिमात्र को पीड़ा पहुँचाने के लिए अनेक प्रकार के अशुद्ध कर्मों का विधान करते हैं। - स्वामी विवेकानन्द से वार्तालाप पृ.47

4. कुछ मन्त्रों में हो हास्यास्पद कथाएँ भी वर्णित हैं। - भारत में विवेकानन्द पृ. 95

5. वे (आर्य) यज्ञवेदी बनाते हैं और पशुबलि देकर उनके पके मांस का नैवेद्य इन्द्र को अर्पण करते है। - हिन्दूधर्म पृ. 31

6. वेद के संहिताभाग में अनन्त स्वर्ग का वर्णन हैजिस प्रकार ईसाइयों के धर्मग्रन्थों में है। -व्यावहारिक जीवन में वेदान्त पृ. 39

श्रीरामकृष्ण ईश्वरावतार- 1. “Bhagwan Shri Ramkrishna incarnated himself in India.”- भगवान्‌ श्रीरामकृष्ण ने भारत में अवतार लिया।

2. “Krishna was the greatest incarnation of God.”

3. On April 4, 1896 he wrote to India that R.K. was God. If people worship him as God, no harm.

4. “If I has written about R.K. I would have proved qouting form scriptures and even the holy books of Christians that R.K. was the greatest of all the prophets of the world.” -I, 193

5. “Of Buddha he said that he was the greatest man that ever lived.” -I, 269

6. “The Omnipresent God of the unvierse cannot be seen, until he is reflected by prophets, the incarnations, the embodiment of God.” - I, 146

7. “On August 2,1896 Swami Vivekanand entered the cave of Amarnath. He had a vision of Shiva himself. The details of the experience he never told to anyone, except that he had been granted the grace of Amarnath not to die untill he himself willed it. For days he spoke of nothing but Shiva. He said- ‘The Image was the lord himself.”-I, 272

क्या स्वामी विवेकानन्द अपनी इच्छा से मरे थे?

चंगेज खॉं“One day he spoke of Chenghis Khan and declared that he was not a vulgar oppressor. He compared him to Nepoleon and Alaxander, saying that they all wanted to unify the world and it was the same soul that had incarnated itself three times in the hope of bringing about human unity through political conquest. In the same way one soul might have come again and again as Krishna, Buddha and Christ to bring about unity of mankind through religion.”-I, 266-67

अर्थात्‌ एक दिन स्वामीजी ने चंगेज खॉं के विषय में कहा था कि वह कोई आतंकवादी या अत्याचारी नहीं था। उसकी तुलना नेपोलियन और सिकन्दर से करते हुए उन्होंने कहा कि वे सब संसार को एक करना चाहते थे। एक ही आत्मा ने राजनैतिक विजय के द्वारा मनुष्यमात्र को एकता के सूत्र में बॉंधने की आशा में तीर बार अवतार धारण किया। इसी प्रकार एक ही आत्मा धर्म के द्वारा संसार में एकता स्थापित करने के लिए बार-बार कृष्णबुद्ध और ईसा के रूप में आया होगा।

इस पर किसी टिप्पणी की अपेक्षा नहींसिवा इसके कि बहुरूपिया बनकर भी सर्वशक्तिमान्‌ परमेश्वर संसार में एकता स्थापित नहीं कर सकाउस संसार में जो स्वामी विवेकानन्द के मत में स्वयं उसी का रूप था।

स्वामी विवेकानन्द को सर्वधर्म समभाव का प्रतीक माना जाता हैकिन्तु उनके ग्रन्थों को पढने से पता चलता है कि खण्डन करने में वे अपनी मिसाल आप ही थे। पौराणिकों की आलोचना के सन्दर्भ में उन्होंने लिखा है-

1."और भला चाहते हो तो घण्टा-सण्टा गंगा में बहाकर साक्षात्‌ भगवान्‌ के नर-देहधारी प्रत्येक मनुष्य की पूजा करो। करोड़ो रुपये खर्च कर बनाये गये काशी और वृन्दावन के श्रीठाकुर के दरवाजे खुलते और बन्द होते रहते हैं। अब ठाकुरजी कपड़े बदलते हैं और अब ठाकुरजी भोग पाते हैं और अब ठाकुरजी निपूतों के बाप-दादा के श्राद्ध में पिण्डा निगलते हैंऔर इधर जीते-जागते ठाकुर अन्न के बिना मर रहे हैं।" -पत्रावलीभाग 2पृ.199

मूर्त्तिपूजकों के आडम्बरों से क्षुब्ध होकर उन्होंने यह सब एक पत्र में लिख डाला। अन्यथा "पर अपदेश कुशल" श्रीरामकृष्ण तथा उनके अन्धभक्त विवेकानन्द जीवनभर निरीह प्राणियों के रक्त मांस पर जीनेवाली काली की उपासना करते रहे और अब उनके शिष्य अपने आश्रमों में काली के साथ-साथ श्री रामकृष्ण को ईश्वर का अवतार मानकर उनकी षोडशोपचार पूजा-अर्चना में सर्वात्मना प्रवृत्त हैं। इस प्रकार की पूजा में रहते मूर्त्तिपूजा की उनकी दार्शनिक व्याख्या को सुनकर ईसाइयों ने स्वामी के शिकागो भाषण की आलोचना कुछ इन शब्दों में की होगी- "सूक्ष्म तर्क व युक्ति के द्वारा मूर्तिपूजा की दार्शनिक व्याख्या करके वे पाश्चात्य जगत्‌ की आँखों में धूल झोंकने के लिए उद्यत हुए हैंक्योंकि जड़ के उपासक हिन्दू उक्त प्रकार की व्याख्या स्वप्र में भी नहीं सोच सकते।" - विवेकानन्द-चरित पृ. 193

2. "जैन और बौद्ध आदि के फेर में पड़कर हम लोग तामसिक लोगों का अनुसरण कर रहे हैं। बुद्ध ने हमारा सर्वनाश किया और ईसा ने ग्रीस और रोम का सर्वनाश किया।" - प्राच्य और पाश्चात्यपृ.13-15

"जहॉं कहीं भी बुद्ध पहुँचेवहीं उन्होंने हिन्दुओं द्वारा पवित्र मानी जाने वाली सभी वस्तुओं को मिट्‌टी में मिलाने का यत्न किया।" - हिन्दूधर्मपृ.38

ईसाई- (1) "सार्वजनिक भ्रातृभाव की बातें करते हैंकिन्तु जो ईसाई नहीं हैंउनके लिए नरक का द्वार खुला बताते हैं। इसलिए ईसाईयों का यह विश्वास कि कोई भी व्यक्ति तब तक अच्छा या भला नहीं हो सकता जब तक वह ईसाई न बन जाएउनकी सार्वजनिक उदारता का पर्दाफाश कर देता हैं।" - धर्मरहस्य पृ. 34

2. एक दिन ईसाइयों की एक सभा को सम्बोधित करते हुए स्वामीजी ने कहा कि तुम लोग हमारे देश के लागों को प्रशिक्षण देते होकपड़ा देते होपैसे देते होपर किस लिएइसलिए कि यहॉं आकर तुम हमारे पूर्वजों कोहमारे धर्म को कोसो और गालियॉं दो। तुम एक मन्दिर से गुजरते होयह कहते हुए-"ऐ मूर्त्तिपूजकों ! तुम सब नरक में जाओगेपरन्तु हिन्दू भोला हैइसलिए हॅंस देता हैयह कहते हुए कि मूर्खों को बकने दोपरन्तु तुम्हारे मिशनरियों को ध्यान रखना चाहिए कि यदि सारा भारत उठ खड़ा हुआ और हिन्द महासागर के तल में जमी सारी कीचड़ पाश्चात्य देशों के ऊपर फेंकने लगा तो जितना तुम हमारे साथ कर रहे होउसकी तुलना में वह कुछ भी नहीं होगा।" -ा127-29

नीचे के दो उदाहरण स्वामीजी के मौलिक एवं अलौकिक चिन्तन के उदाहरण हैं-

1. "बाल-विवाह से जाति अधिक पवित्र बनती है। बाल-विवाह ने हिन्दूजाति को सतीत्व धर्म से विभूषित किया है। बाल-विवाह की भावना को ग्रहण करने से ही यथार्थ सभ्यता का संचार हो सकता है।" - भारत में विवेकानन्दपृ. 430

2. "पिछले सौ वर्षों में समाज-सुधार के लिए जो आन्दोलन हुएउनसे देश का कोई हित नहीं हुआ। केवल निन्दा और विद्वेषपूर्ण साहित्य की रचना से क्या लाभ?"- वहीपृ. 126-27

स्वामी विवेकानन्द दूसरों की निन्दा करने में किसी से पीछे नहीं हैंकिन्तु वे इसका सर्वाधिकार अपने पास सुरक्षित रखना चाहते हैं। उनके विचार न तर्कप्रतिष्ठित हैं और न उनमें परस्पर कोई संगति या सामंजस्य है। न उनमें कहीं हिन्दुत्व के प्रति निष्ठा हैन भारतीयता के प्रति आग्रह। जैसे उनके गुरु आत्मकेन्द्रित थे वैसे विवेकानन्द गुरु-केन्द्रित थे। उनके द्वारा संस्थापित रामकृष्ण मिशन सन्‌ 1986 में कलकत्ता हाईकोर्ट में यह निर्णय कराने में सफल हो गया कि उन्हें हिन्दू न माना जाए। उनका तर्क है कि "हिन्दू वह होता है जो वेदों को मानता है। हमारे लिए वेदबाइबल व कुरान सब एक-समान हैंइसलिए हम हिन्दू नहीं हैं।"

राष्ट्रीय प्रशासनिक मुख्यालय
अखिल भारत आर्य समाज ट्रस्ट
आर्य समाज मन्दिर अन्नपूर्णा इन्दौर
नरेन्द्र तिवारी मार्ग, बैंक ऑफ़ इण्डिया के पास, दशहरा मैदान के सामने
अन्नपूर्णा, इंदौर (मध्य प्रदेश) 452009
दूरभाष : 0731-2489383, 8989738486, 9302101186
www.aryasamajindore.com

--------------------------------------

National Administrative Office
Akhil Bharat Arya Samaj Trust
Arya Samaj Mandir Annapurna Indore
Narendra Tiwari Marg, Near Bank of India
Opp. Dussehra Maidan, Annapurna
Indore (M.P.) 452009
Tel. : 0731-2489383, 8989738486, 9302101186
www.aryasamajindore.com

 

Christians- (1) "Speak of public fraternity, but for those who are not Christians, the gates of hell are open. Hence the belief of Christians that no man can be good or good unless he is a Christian. It exposes their public generosity. " - Religious page 34

Bharata-Bhagyavarita Maharishi Dayanand Saraswati | Arya Samaj Indore | Arya Samaj Mandir Indore | Arya Samaj Marriage Indore | Arya Samaj Mandir Marriage Indore | Arya Samaj Mandir Helpline Indore for Indore - Nandurbar - Nashik - Jhunjhunu - Jodhpur - Hoshangabad | Official Web Portal of Arya Samaj Bank Colony Indore Madhya Pradesh | Arya Samaj Mandir | Divya Yug Campus, 90 Bank Colony | Annapurna Road | Arya Samaj Mandir Indore | Arya Samaj Marriage Indore | Arya Samaj Annapurna Indore | Arya Samaj Mandir Bank Colony | Annapurna Road | Indore (Madhya Pradesh) | Official Website of Arya Samaj Indore | Arya Samaj Mandir Indore | Arya Samaj | Arya Samaj Mandir | Contact for more info | Arya Samaj in India | Arya Samaj Marriage Indore | Arya Samaj in India | Arya Samaj in Madhya Pradesh | Vedas | Maharshi Dayanand Saraswati | Havan for Vastu Dosh Nivaran | Vastu in Vedas | Vedic Vastu Shanti Yagya | Vaastu Correction Without Demolition | Arya Samaj helpline Indore Madhya Pradesh | Arya Samaj Online | Arya Samaj helpline | Hindi Vishwa | Intercast Marriage | Hindu Matrimony.

Arya Samaj and Vedas | Vedas | Maharshi Dayanand Saraswati | भारत-भाग्यविधाता महर्षि दयानन्द सरस्वती | Arya Samaj in India | Arya Samaj and Hindi | Vaastu Correction Without Demolition | Arya Samaj Mandir Marriage Indore Madhya Pradesh | Arya Samaj helpline Indore Madhya Pradesh Bharat | Arya Samaj Mandir in Madhya Pradesh | Arya Samaj Online | Arya Samaj Marriage Guidelines | Procedure Of Arya Samaj Marriage | Arya Samaj Marriage helpline Indore | Hindi Vishwa | Intercast Marriage in Arya Samaj Mandir Indore.

Indore Aarya Samaj Mandir | Indore Arya Samaj Mandir address | Hindu Matrimony in Indore | Arya Samaj Intercast Marriage | Intercast Matrimony in Indore | Arya Samaj Wedding in Indore | Hindu Marriage in Indore | Arya Samaj Temple in Indore | Marriage in Indore | Arya Samaj Marriage Rules in Indore | Hindu Matrimony in Indore | Arya Samaj Marriage Ruels in Hindi | Ved Puran Gyan | Arya Samaj Details in Hindi | Ved Gyan DVD | Vedic Magazine in Hindi | Aryasamaj Indore MP | address and no. of Aarya Samaj Mandir in Indore | Aarya Samaj Satsang | Arya Samaj | Arya Samaj Mandir | Documents required for Arya Samaj marriage in Indore | Legal Arya Samaj Mandir Marriage procedure in Indore |  Aryasamaj Helpline Indore Madhya Pradesh India | Arya Samaj Bank Colony Indore Madhya Pradesh India | आर्य समाज मंदिर इंदौर मध्य प्रदेश | आर्य महापुरुष | महर्षि दयानन्द

Copyright © 2021. All Rights Reserved